mk 3

ONE SIDED LOVE हैं । क्या करू ?

    ए दिल है मुश्किल वह फिल्म जिसको देखते देखते मुझे नींद आ गई थी। कोई कांसेप्ट नहीं, कुछ नहीं । सिर्फ एक लड़का जो शरीर से बड़ा हो गया है, मगर दिमाग अभी भी वही बच्चों वाला । और सिंगर बनना चाहता है ।

             एक लड़की के साथ रहता है , चुम्मा चाटी करता है , फिर वह लड़की किसी और से शादी कर लेती है । 

        और ये लड़का बहुत बड़ा सिंगर बन कर भी वही बच्चों वाली हरकतें करता है । और सारे मजनू इसको अपना आइडल मानकर वन साइडेड लव करने के लिए लगे पड़े हैं ।





    वैसे वन साइडेड लव की बीमारी हमारी खुद की बनाई हुई है, जिसकी दवाई भी हमारे ही पास है। मगर हम यह बीमारी बहुत मीठी लगने लगती है और हम कभी इसे दुरुस्त होना नहीं चाहते ।

  पहले समझते हैं यह वन साइडेड लव होता क्या है ? इसके बाद हम बात करेंगे कि हम कैसे इस से बाहर निकले ।

  एक लड़का या एक लड़की को अपने ऑपोजिट जेंडर के साथ अट्रैक्शन होता है । और होना भी चाहिए अगर यह अट्रैक्शन नहीं होता तो, आपको किसी मनोचिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता है ।

   जब एट्रेक्शन होता है तो हम हमारी भाषा में उसे क्रश कहते हैं । और किसीपे क्रश होने में कुछ भी बुरा नहीं है ।मगर जब यह क्रश तुम्हारे दिमाग पर चढ़ जाए और तुम पूरे दिन यह सोचते रहो कि क्या करूं और उसे अपना बना लु ?! वही से प्रॉब्लम की शुरुआत होती है। 
 

    यहां पर अगर तुम अपने क्रश के सामने अपनी फिलिंग्स का इजहार कर देते हो तो , प्रॉब्लम यहां पर खत्म हो सकती है । 
         
        मगर बॉलीवुड की इन फिल्मों ने हमारे दिमाग में जो कचरा भर दिया है, वह यहां पर काम करता है और तुम कहने लगते हो," तुम्हें प्यार करने के लिए तुम्हारी जरूरत नहीं । " 

   और यहीं से तुम इस वन साइडेड लव की बीमारी से ग्रस्त हो जाते हो, इसमें तुम सामने वाले को हानि नहीं पहुंचाते मगर अपने खुद के जीवन की खटिया खड़ी कर देते हो ।

   कोई ऐसा इंसान जो पढ़ा लिखा ना हो और मानसिक तौर पर भी विकसित ना हुआ हो तो वह व्यक्ति एसिड अटैक या रेप जैसी वारदातों को भी अंजाम दे सकता है ।

  मगर पढ़ा-लिखा और मानसिक तौर पर अभी विकास कर रहा हो वह व्यक्ति इस प्रकार का कोई काम नहीं कर सकता ।

        वह दूसरे इंसान को नुकसान देने की बजाय खुद को बहुत नुकसान करता है ।

   पूरा दिन सिर्फ उस व्यक्ति के बारे में सोचता रहता है, उसे कहीं देख ले तो पागलों की तरह उसे देखता रहता है और उसका पीछा करता है और पूरे दिन फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उसके फोटोस देखते रहता है ।

        अपने काम से वह अपना रिश्ता तोड़ देता है । अपने परिवार को भी वह भूल जाता है। उसके दिमाग पर सिर्फ वह व्यक्ति छाया रहता है ।

              वह एक अच्छे भविष्य से एक बुरे भविष्य की ओर चल पड़ता है ।

    मगर क्या इसका कोई इलाज है? तो जवाब है , हां ,इसका इलाज है, वह है मानसिक पुख्तता। अपने आपको मानसिक तौर पर तैयार करना होगा । तुम अपनी ऑपोजिट जेंडर से आकर्षित तो होंगे ही मगर इस आकर्षण को आकर्षण समझकर बस यहीं रुक जाना ।

    और उस व्यक्ति के बारे में डाटा एकत्रित करना । वह क्या करती या करता है? उसको क्या बनना है ? वह क्या सोचती या सोचता है? यह सब कुछ जानो। और यह सब जानने के लिए तुम्हें उससे बात करनी पड़ेगी। 

         तुम्हें जब अपने ऑपोजिट जेंडर और वह भी अपने क्रश के साथ बातचीत करनी होगी तो तुम्हारी कम्युनिकेशन स्किल्स सुधरेगी, तुम अपनी बातों को कैसे दूसरों के सामने रखा जाए ? वह जानोगे ऐसे तुम ग्रो करोगे ।

    और यह भी जानोगे कि क्या इस व्यक्ति के साथ जीवन आगे बढ़ सकता है ? 

       अगर जवाब नहीं आता है तो तुम इस दुख में नहीं रहोगे कि उसके साथ कैसे-कैसे पल आ सकते थे?! क्योंकि अब तुम जानते हो कि इस व्यक्ति के साथ जीवन में क्या-क्या हो सकता है? तो बस इस वन साइडेड लव की बीमारी से बचों। 

          अपने आपको अपने काम और अपने परिवार के सेल्फ आइसोलेशन जोन में रखो ।

लास्ट शॉट:- 

वन साइडेड लव एक बीमारी है जो दिन-ब-दिन तुम्हें दुख के अंतहीन कुए की ओर धक्का दे रही है ।

अपडेट के लिए हमें instagram पे फॉलो करना ना भूलें । क्लिक करें 

Comments