mk 3

रेप क्यों होते है ?? || Rape kyo hote hai ??

 
      हर रोज अखबार पढ़ते वक्त एक रेप केस हमें पढ़ने मिलेगा । एक पढ़े लिखे समझदार इंसान होने के नाते हमें यह सोचना चाहिए कि यह रेप होते क्यों है ? और आज हम इसके बारे में बात करेंगे ।

     

            रेप या बलात्कार का अर्थ होता है दूसरे इंसान की अनुमति के बिना उसके साथ सेक्स करना । 


        अगर हम इस अर्थ के आधार पर देखें तो रेप या बलात्कार , पति पत्नी से लेकर गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड तक किसी भी संबंध में हो सकता है , और हाल ही में सामने आए मामलों में यह देखा जा चुका है ।


ज्यादातर मामलों में बलात्कारी या रेपिस्ट हमारे जानने वाले ही होते हैं ।


      आज हम बात करने वाले हैं कि क्यों रेप होते हैं ? 

रेप या बलात्कार किसी के साथ किसी के भी द्वारा हो सकता है मगर 99% रेप या बलात्कार जो होते हैं वह पुरुषों (Male) के द्वारा स्त्रियों ( Female ) साथ किए जाते हैं। और हम आज उसी की गहराई में उतरने वाले हैं।


      रेपिस्ट की प्रोफाइल का अगर ध्यान से अध्ययन किया जाए तो यह जरूर से सामने आएगा कि वह डोमेस्टिक वायलेंस से गुजरा होगा, उसने छोटे-बड़े हिंसात्मक काम भी किए होंगे और अपने आस-पड़ोस की लड़कियों को परेशान भी करता होगा ।


          अपराधी कभी सीधा अपराधी नहीं बन जाता है एक प्रक्रिया के तहत गुजरता है उसके बाद वह अपराधी बन जाता है ।


             और जब उसे छोटे अपराधों पर सजा नहीं मिलती तो वह बड़े अपराध करने से भी नहीं डरता ।


       इन सब में पोर्न एक बहुत बड़ी भूमिका निभाती है ।



            आज के युवा सेक्स एजुकेशन के नाम पर पोर्न देखते हैं, उन्हें यह सलाह है कि अगर सेक्स एजुकेशन ही चाहिए तो वात्सायन लिखित कामसूत्र पढ़ लीजिए ।         



पोर्न से ज्यादा एजुकेशन आपको वहां से मिल जाएगा ।



      पोर्न और रेप ( बलात्कार ) के बीच के संबंध को अगर आपको देखना है तो पहले अपने आसपास के रेप के किस्सों को पढ़िए और फिर किसी भी पोर्न साइट की कैटेगरी सेक्शन में जाइए आपको पोर्न कैटेगरी और रेप केस के बीच की साम्यता खुद ब खुद समझ आ जाएगी ।


    पोर्न ने सेक्स में हिंसा को डाल दिया है जिसको आज के लड़के देखते हैं और अपने सेक्सुअल डिजायर को एक्सट्रीम लेवल पर ले जाते हैं और फिर उनका यह एक्सट्रीम सेक्सुअल डिजायर और उनकी सेक्सुअल पार्टनर के बारे में बनाई गई फैंटेसी उनसे रेप या बलात्कार भी करवा सकती है ।


   मगर क्या एक्सट्रीम सेक्सुअल डिजायर ही रेप या बलात्कार के लिए कारणभूत है तो इसका जवाब है नहीं कई किस्सों में यह पैटर्न देखने को मिलता है मगर एक दूसरा भी पैटर्न है जो रेप या बलात्कार के किस्सों में देखने को मिलता है।


      यह पैटर्न है पारिवारिक दुश्मनी का ।


        इसके मुताबिक दुश्मन परिवारों या दुश्मन के घर की औरतें उसके घर की इज्जत है और दुश्मन या दुश्मन परिवार की इज्जत कम करने के लिए उनके घर की औरतों का बलात्कार किया जाता है ।


    यदि कोई पुरुष अपनी सेक्सुअल डिजायर को एक्सट्रीम लेवल तक ले जाए जिसके कारण वह अपना सेल्फ कंट्रोल खो बैठे या यदि किसी परिवार के पुरुषों की दूसरे परिवारों के पुरुषों से दुश्मनी है तो इन सबसे उन स्त्रियों का क्या गुनाह जो इन दरिंदों के हाथों रोंदी जाती है ? 


       और किसने हक दिया है पुरुषों को कि स्त्रियों की वर्जिनिटी को अपने परिवार की इज्जत के साथ जोड़ दें । यहां पर सिर्फ कहने को पोर्न बेन है बाकी आज कोई भी अनपढ़ पोर्न एक्सेस कर सकता है ।


     यह तो वह पैटर्न थे जो ज्यादातर किस्सों में देखे जा रहे हैं अन्य कई पैटर्न है जो देखे जा चुके हैं मगर उनकी बात फिर कभी आज हमने बात की कि बलात्कार क्यों हो रहे हैं आगे आने वाले आर्टिकल में हम रेप के किस्सों को कैसे घटाए उस पर बात करेंगे हर रविवार इसी ब्लॉग पर ।


इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने पवित्र विचार नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर से व्यक्त करें ।

Comments