mk 3

काम क्यों जरूरी है ? ( Kaam kyo jaruri hai ? )




         कल रात को मै एक podcast सुन रहा था , उसको सुनकर ही मुझे ये विचार ( Thought ) आया ।

        
      उसमे वो लोग बात कर रहें थे कि आप बेस्ट youtuber के वीडियो की comments में चले जाइए या किसी famous व्यक्ति के twitter,facebook, या Instagram के अकाउंट के कमेंट सेक्शन में चले जाइए आपको भर भर के hate speech देखने को मिलेगी ।

       उनका point कुछ ये था कि ये जो लोग कमेंट कर रहे है और उसमें भी कुछ अच्छा न लिखकर गालियां लिख रहे हैं , वो कितने वेल्ले है ।

    शायद उनके पास कोई काम ही नहीं है इसलिए वो hate comments दिए जा रहे हैं ।

     अब आप कहेंगे कि इसका मतलब ये समझे की अच्छी कमेंट करने वालो के पास काम है ? तो बॉस जो लोग अच्छी कमेंट करते है  तो वो लोजीकल होगी  और इसके लिए वो उनका दिमाग तो चलाएंगे ना । जब की ये गालियां वाले सिर्फ अपना frustration और गुस्सा  निकालने के लिए किसी creator के comment box का इस्तेमाल करते हैं ।

          अब हम आते है अपने सबसे महत्वपूर्ण सवाल पर की काम करते रहना क्यों जरूरी है ?

        हमारे यहां एक कहावत है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है । 

        ये कहावत ही कहती है कि अगर आपके पास कोई काम नहीं है आप खाली या वेले बैठे हैं तो आप ये hate comments करने जाओगे या कीसिके साथ झगड़ा करोगे या फिर कुछ न कुछ destructive करोगे। 

      कभी आपने सोचा है कि वॉरेन बफेट को क्या जरूरत है किसीको investment कैसे करें ये सिखाने की या संदीप महेश्वरी को क्या जरूरत है ये सेमिनार्स करने कि । वो सब इस बात को जानते है । इसलिए वो अपने आप को काम में लगाए रखें है । 

     आपने ऋतीक रोशन की Super 30 मूवी तो देखी होंगी । जिसका एक डायलॉग है कि," आज राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा , राजा वहीं बनेगा जो हकदार होगा ।" 

   अब में इसी डायलॉग में कुछ बदलाव करता हूं कि , " आज राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा , राजा वहीं बनेगा जो हकदार होगा और हकदार वहीं होगा जो काम करता रहेगा ।" 

     अपने युवा साथियों को में बस इतनी ही सलाह दूंगा कि अपने आप को आलसी बनने से बचाओ और खुद को काम में झोंको ।
   
     सोचो , की क्या काम है जो तुम कर सकते हो ? तुम्हारे काम करने की क्षमता कया है ? और इस क्षमता को तुम किस हद तक बढ़ा सकते हो । फिर बस , काम करने के लिए टूट पड़ो । और हमेशा कुछ न कुछ करते रहो ।

     आखिर में अपने जीवन को बेहतर बनाओ और हमेशा याद रखो , 

   " YOU ARE AWESOME."
कोई भी problem हो तो instagram पे जाओ और DM करो , हम उसपे बात करेंगे ।
Instagram:- click here 
Twitter :- click here

Comments