mk 3

COVID19 का हमारी मानसिक स्थिति पर असर ।।( COVID19 affect on Mental Health ) COVID19 ka hamari mansik sthiti par asar



COVID19 का हमारी मानसिक स्थिति पर असर ( COVID19 affects on Mental Health ):- 


           COVID19 एक ऐसी बीमारी जिसने आज पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। वैसे तो यह शारीरिक बीमारी है । मगर इसके कारण खड़ी हुई परिस्थितियों के कारण लोगों के मानसिक स्वास्थ्य ( Mental Health ) पर भी असर हुआ है।

         आज जब में आर्टिकल लिख रहा हूं तब ऐसी परिस्थिति है कि कोरोना के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। आज हम सब यहीं सोच रहें हैं कि मुझे ये बीमारी न हो ।

           मगर हमारा यहीं विचार हमारी मानसिक स्थिति को खराब कर रहा है । इसी कारण नींद न आना , तनाव , और बैचेनी सी लग रही है।

✓कैसे जाने की हमारी मानसिक स्थिति ( Mental condition ) खराब है ? ( Kaise jaane ki hamaari manshik sthiti kharaab hai ? )

        COVID 19 के कारण आज कुछ ऐसा समय आया है कि आगे क्या होगा ये किसीको नहीं मालूम । इस तरह की परिस्थिति में ख़राब विचार आना स्वाभाविक है।  मगर इसका मतलब ये नहीं हैं कि आपकी मानसिक स्थिति खराब है। 

        मगर जब आपके ये नकारात्मक विचार (Negitive thought ) कुछ समय के लिए न होकर पूरे दिन हावी रहते हैं । 

            और इसके कारण आप उदासी महसूस करते हैं या आपकी नींद कम हो जाती है या फिर आप तनाव महसूस करने लगते है और ये सब तीन चार या उससे थोड़े ज्यादा दिनों के लिए चले तो आपकी मानसिक परिस्थिति खराब होने जा रही हैं आपको तुरंत ही किसी साइकियाट्रिस्ट कि जरूरत है ।

           ऐसी परिस्थिति में आप मेरे साथ भी कंसल्ट कर सकते हैं उसके लिए आपको सिर्फ मुझे instagram पे DM करना है । मेरी instagram की लिंक आर्टिकल के अंत में दी गई है।

✓COVID 19 के कारण सबसे खराब हालत किसकी है ? ( COVID 19 ke karan sabse kharab halat kiski hai ? ) 

             एक ओर काफी सारे लोगों को कोरोना हो चुका है और दूसरी ओर कई दूसरी बीमारियों के मरीज इस बात से चिंतित है कि हमें कोरोना न हो जाए ।

             जिसके कारण ये बीमार लोग शारीरिक तौर पे तो बीमार है ही साथ साथ वो मानसिक तौर पे भी बीमार बन रहे है । और कोरोना को हराने के लिए जितनी शारीरिक ताकत की आवश्यकता है उतनी ही मानसिक ताकत की भी जरूरत है ।

          कई रिसर्च में ये सामने आया है कि इन बीमार लोगो को  corona होने की संभावना सबसे ज्यादा है । इसी कारण में कह रहा हूं की इनकी हालत सबसे खराब है। 

✓ खुद को मानसिक तौर पर फिट कैसे रखें ? ( Khud ko manshik taur par fit kaise rakhe ? ) 

             COVID19 से बचने के लिए क्या करना चाहिए वो तो आज सबको पता है मगर उसके कारण जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य ( Mental Health ) पे जो असर हो रहा है उससे कैसे बचे ? उनके उपाय नीचे दिए गए हैं ।


- सबसे पहले आपके मन में जो नकारात्मक विचार ( Negitive thought )  आ रहे है उसे accept कीजिए कि आपके दिमाग में ये नकारात्मक विचार आ रहे हैं । उन्हें बहुत सीरियसली न लें।

- अपने जागने और सोने का समय निर्धारित कीजिए क्योंकि इसके कारण आपका एक रूटीन बनेगा जो आपको तनाव से बचने में बहुत मदगार साबित होगा ।

- अच्छे से तैयार हुईए क्योंकि आप अच्छे से तैयार होते है तो शरीर में एनर्जी ( Energy ) महसूस करेंगे ।

- अगर आप work from Home कर रहे है तो उसका एक रूटीन बनाइए और उसे फॉलो कीजिए ।

- काम करने के लिए घर में एक निश्चत जगह पसंद कीजिए और हमेशा वहीं पे बैठ के काम कीजिए ।

- जब भी लगे कि तनाव ( Stress ) बढ़ रहा है तो आप तुरंत ही उस तनाव ( Stress ) को कम करने के लिए Action लीजिए ।

- अपने दोस्तो या रिस्तेदारो के साथ सोशियल मीडिया ( Social Media ) से कनेक्ट होने के बजाय उन्हें कोल या विडियोकोल करें ।

- अपने दिमाग में एक सपोर्ट सिस्टम तैयार करे जो आपको खराब से खराब हालातों में भी सपोर्ट करता रहे ताकि आप किसी और के support के बारे में न सोचे । 

- हमेशा प्रॉब्लम सॉल्विंग अप्रोच ( Problem solving approach )  रखें । 


               मानसिक स्वास्थ्य ( Mental Health ) को अच्छा रखने के इन उपायों पर detailed articles आने वाले हैं । तो आप हमारे साथ बने रहिए ।  मेरे सोशियल मीडिया हैंडल के लिंक आर्टिकल के अंत में दिए गए हैं । कोई भी problem हो तो instagram पे जाओ @thinkermk मेरा insta हैंडल है ,और DM करो । 


           आखिर में अपने जीवन को बेहतर बनाते रहो और हमेशा याद रखो ।


                 " YOU ARE AWESOME." 

Facebook :- click here
Twitter :- click here 
Instagram :- click here 

Comments