mk 3

The Rudest Book Ever -book review

Title- The Rudest Book Ever
Author- Shwetabh Gangwar
Publisher- Westland
Genre- Non-fiction
Year-2019
Length- 224 pages

       दी रुडेस्ट बुक एवर  एक  मोटीवेशन बुक है।जिसके लेखक श्वेताभ गंगवार  हैं।  दूसरी सेल्फ हेल्प बुक्स की तरह इसमें एक ही पॉइंट को गोल गोल घुमाया नहीं गया। 

        यह बुक का आधार यह है कि हमे कैसे सोचना चाहिये ? इस बुक में अपने आप को कैसे कुछ पाने लायक बनाया जाये ये बताया है।

      हम कैसे रिलेशनशिप में फंसते है ? हम क्यो दुखी होते है ? हमे लोग कैसे उनके फ़ायदे के लिए इस्तेमाल करते है ? ये सब बातें इस किताब में कहीं गई है। 

Analysis of book :- 
      
You are a product.  ये इस बुक का पहला चेप्टर हैं। जो हमें सोचने पे मजबूर करता है कि हम एक प्रोडक्ट है , और जैसे एक अच्छे प्रोडक्ट को बेचना आसान होता है वैसे ही एक वेल स्किल्ड और अच्छी तरह तैयार हुए इंसान को इस बाजार में नोकरी या रोजगार मिलना आसान है। 

What rejections do to us. इस चेप्टर में रिजेक्शन के साथ कैसे डील करना है वो बताया गया हैं । ये चेप्टर रिजेक्शन के बारे में बहुत गहराई से लिखा गया  है ।

  People are weird.ये बहोत ही अच्छा कॉन्सेप्ट हैं ,जो कहता हैं कि ना लोग अच्छे हैं और ना ही लोग बुरे हैं। people are weird.  





     Do failures mess you up? इस चेप्टर में बताया गया हैं कि फैलियर है क्या ? और इसके साथ कैसे डील करना चाहिए और हम कैसे डील करते है? फैलियर इतना डिटेल एनालिसिस दिया गया है कि पढ़ने वाला  खुद दंग रह जाये। 

                
   You are nation. यह भी इस बुक का यूनिक कॉन्सेप्ट है कि हम अपने आप को एक देश की तरह देखें, और जैसे देश में अलग अलग विभाग होते हैं वैसे हम अपनी भावनाओं और काम सबको अलग थलग कर देखें। इस बात को बहोत गहराई से बुक में बताया गया है।

   Learning how to think.  इस बुक के पहले चेप्टर से ही यह स्पष्ट किया गया है कि यह आप को कैसे सोचना है ये सिखाती है।

     वैसे इस बुक के हर चेप्टर में एक यूनिक कॉन्सेप्ट आपको मिलेगा। क्योंकि ये बुक आपको  पर्सपेक्टिव देती है। 
  वैसे में तो श्वेताभ का और इसकी बुक का फेन हो गया था , मगर इसके एक चेप्टर में ये भी कहा गया हैं कि किसी के फॉलोवर, फेन या अंधभक्त ना बनिये ।
  
    इस बुक को पढ़ें और अपने विचार मेरे साथ शेयर कीजिए और ये रिव्यू आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएगा ।

Comments